CM Nitish Kumar laid the foundation stone of Bihar Sadan in Delhi

[ad_1]

दिल्ली/पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिल्ली में बुधवार (2 मई) को दिल्ली स्थित द्वारका सेक्टर 19 में बिहार सदन का शिलान्यास किया. 'बिहार सदन' एक बिहार राज्य अतिथि गृह है. 'बिहार सदन' बिहार राज्य का तीसरा गेस्ट हाउस है जो दो एकड़ जमीन पर बनने जा रहा है. इससे पहले 'बिहार भवन' और 'बिहार निवास' गेस्ट हाउस बनाया गया था. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शिलान्यास के साथ ही इस भवन के मॉडल का निरीक्षण भी किया.


इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि 'बिहार सदन' आधुनिक होगा. यहां जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों और बिहार के निवासियों को काफी सुविधा मिलेगी. उन्होंने कहा कि यह भवन 10 मंजिला होगी और इसमें 118 कमरे होंगे. इसके अलावा 200 लोगों के लिए कॉफ्रेंस रूम और एक्जीविशन क्षेत्र होगा. यह पूरी तरह से भूकंपरोधी होगा.


नीतीश कुमार ने कहा कि इस कार्य में अधिकारी और अभियंता लगे हुए है. उन्होंने कहा भवन निर्माण विभाग के प्रधान सचिव चंचल कुमार ने कहा कि यह डेढ़ साल में बनकर तैयार हो जाएगा. नीतीश कुमार ने कहा कि अगर इस भवन का उद्घाटन 2 अक्टूबर 2019 को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर हो जाए तो खुशी की बात होगी.


उन्होंने कहा कि बिहार में हाल ही में कई भवनों का निर्माण किया गया है जिसकी चर्चा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हो रही है. जिसमें बिहार म्यूजियम, अशोक कन्वेशन, ज्ञान भवन शामिल है. पटना में पुलिस भवन का भी निर्माण किया जा रहा है जो भूकंपरोधी होगा. सभी भवनों का निर्माण आधुनिक तकनीक से की जा रही है.


नीतीश कुमार ने कहा कि 'बिहार सदन' के निर्माण के लिए पहले एक एकड़ जमीन उपलब्ध करायी गयी थी लेकिन आग्रह करने के बाद दो एकड़ जमीन उपलब्ध करायी गई. 'बिहार सदन' में दिल्ली आनेवाले अधिकारियों, पूर्व अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ आम लोगों को भी सुविधा मुहैया करायी जायेगी.




[ad_2]

Source link
CM Nitish Kumar laid the foundation stone of Bihar Sadan in Delhi CM Nitish Kumar laid the foundation stone of Bihar Sadan in Delhi Reviewed by Google Pustak on May 02, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.