Home ministry's new warning of storm for 4 states along with Delhi NCR

[ad_1]

नई दिल्ली : देश के कई राज्‍यों में तबाही मचा देने वाले आंधी-तूफान का खतरा अब भी टला नहीं है. गृह मंत्रालय की ओर से जारी अलर्ट में कहा गया है क‍ि चार राज्‍यों में फि‍र से आंधी तूफान आ सकता है. इसके लिए मंत्रालय ने नई चेतावनी जारी कर दी है. गृह मंत्रालय ने कहा है कि पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और उत्तर प्रदेश में फिर से आंधी तूफान आ सकता है. सरकार के अांकड़ों के अनुसार, पिछले दो दिनों के दौरान पांच राज्यों में आंधी-तूफान और आकाशीय बिजली गिरने से 124 व्यक्तियों की मौत हो गई है.


इन हादसों में 300 से अधिक लोग घायल हुए हैं. सबसे अधिक 73 व्यक्तियों की मौत उत्तर प्रदेश में हुई जबकि 91 अन्य घायल हो गए. गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि राज्य में अधिकतर मौतें और लोगों के घायल होने की घटनाएं आगरा क्षेत्र में हुई. राजस्थान में कुल मिलाकर 35 व्यक्तियों की मौत हुई और 206 घायल हो गए. वहीं तेलंगाना में आठ, उत्तराखंड में छह और पंजाब में दो व्यक्तियों की मौत हुई है. तेलंगाना, उत्तराखंड और पंजाब में करीब 100 व्यक्ति घायल हुए हैं.



आंधी तूफान के बाद कई क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति बाधित हुई, क्योंकि कई पेड़ उखड़ गए और इससे बिजली के तार टूट गए. प्रभावित राज्यों में गत दो दिनों में बिजली के कम से कम 12000 खंभे गिर गए और 2500 ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हुए. गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि चार राज्यों पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और उत्तर प्रदेश में संभावित आंधी तूफान आने के बारे में एक ताजा चेतावनी जारी की गई. आंधी तूफान असम और मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के छिटपुट स्थानों पर आ सकता है.


जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, और दिल्ली, पंजाब, बिहार, झारखंड, सिक्किम, ओड़िशा, उत्तर पश्चिम मध्यप्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा, उत्तर तटवर्ती आंध्र प्रदेश, अंदरूनी तमिलनाडु और केरल में छिटपुट स्थानों पर आंधी तूफान और तेज हवाएं चलने की आशंका है.



आगरा के पास आंधी के कारण हाईटेंशन लाइन के पोल का ऐसा हाल हो गया. फोटो : पीटीआई


इन राज्‍यों के ल‍िए भी चेतावनी जारी
तमिलनाडु और केरल में छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है, जबकि राजस्थान में छिटपुट स्थानों पर धूल भरी आंधी और आंधी तूफान आ सकता है. गृह मंत्रालय ने इसके साथ ही यह कहते हुए एक परामर्श जारी किया कि उत्तराखंड, असम और मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उपरी हिमालयी पश्विम बंगाल और सिक्किम के छिटपुट स्थानों पर आंधी तूफान आ सकता है.


राजस्‍थान में धूल भरी आंधी की आशंका
जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और पश्चिम बंगाल में छिटपुट स्थानों पर आंधी तूफान और तेज आंधी आने की आशंका है. एक अधिकारी ने कहा कि असम, मेघालय और त्रिपुरा में छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है. राजस्थान में छिटपुट स्थानों पर धूल भरी आंधी आ सकती है. इनपुट : भाषा




[ad_2]

Source link
Home ministry's new warning of storm for 4 states along with Delhi NCR Home ministry's new warning of storm for 4 states along with Delhi NCR Reviewed by Google Pustak on May 05, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.