VIDEO: मौसम ने मचाया कहर, राजस्थान में 10 की मौत, 25 घायल

[ad_1]

नई दिल्ली : बुधवार की शाम मौसम में अचनाक हुए बदलाव के बाद तेज धूल भरी हवाओं के बाद कई स्थानों पर जोरदार बारिश हुई. उत्तर भारत में तूफान और बारिश ने बड़े पैमाने पर जानमाल के नुकासन के समाचार हैं. अकेले राजस्थान में मौसम के इस कहर ने 10 लोगों की जान ले ली और करीब दो दर्जन लोग घायल हुए हैं. इसके अलावा कई स्थानों पर बिजली गिरने से पालतु पशुओं के भी मारने तथा बड़ी मात्रा में फसल के नुकसान की खबरें हैं. उत्तरखंड के चमोली में बादल फटने से कई घरों को नुकसान हुआ है. हालांकि इसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. दक्षिण भारत से भी भारी नुकासन की खबरें मिली हैं. 


उत्तर भारत में बुधवार की शाम मौसम ने अचानक करवट ली. शाम होते ही आसमान में धूल के बादल घिर आए और तेज हवाएं चलने लगीं. गर्मी झेल रहे लोगों को एकबारगी मौसम की यह रंगत राहत देने वाली नजर आई, लेकिन देखते ही देखते यह राहत कई स्थानों आफत में बदल गई. दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा में मौसम के इस बदलाब का असर रहा.



राजस्थान की बात करें तो यहां अलवर में धूल भरी आंधियों के कारण हुए सड़क हादसे में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि कई घायल हुए हैं. घायलों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. धौलपुर में भी मौसम के कारण हुए सड़क हादसे में दो लोगों की जान चली गई. भरतपुर में तो एक्सीडेंट में 6 लोगों की मौत हो गई और करीब 25 लोग घायल हुए हैं. 



उत्तराखंड के चमोली जिले में मौसम कहर बन कर टूटा. यहां के नारायण बगड गांव में बादल फट गया. बादल फटने से कीचड़ का सैलाव मकानों पर टूट कर पड़ा. इससे कई मकानों को नुकसान हुआ है और बड़ी मात्रा में संपत्ति तबाह हो गई. हालांकि किसी जनहानि के समाचार नहीं हैं. 


दिल्ली की बात करें तो दिल्लीवासियों के लिए यह मौसम राहत लेकर आया. यहां के तामपान में गिरावट दर्ज की गई. हालांकि कई जगहों पर पड़े टूटने और बारिश होने के चलते राजधानी की रफ्तार थम गई और कई जगहों पर लंबा जाम लग गया. मौसम का सबसे ज्यादा असर हवाई यातायात पर पड़ा. दिल्ली आने वाले 15 विमानों को कहीं और के लिए मोड़ दिया गया. 


Weatger
चमोली में बादल फटने के बाद कीचड़ की बारिश से हुए नुकसान का दृश्य (फोटो-ANI )


उधर, मुंबई से दुबई जा रही इंडिगो फ्लाइट 6ई-61 को बीच रास्ते से ही वापस मुंबई बुला लिया गया. विमान के किसी हिस्से से धुआं निकलने पर आपात स्थिति में विमान को हवाई अड्डे पर उतारा गया. विमान में 176 यात्री सवार थे. 


हिमाचल प्रदेश के शिमला समेत कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई. बारिश से यहां तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है. इसके अलावा पंजाब और हरियाणा में बारिश के कारण किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा. किसानों का गेहूं इस समय मंडी या खेतों में पड़ा हुआ है. पंजाब और हरियाणा में कई स्थानों से ओला गिरने की भी सूचना मिली है.




[ad_2]

Source link
VIDEO: मौसम ने मचाया कहर, राजस्थान में 10 की मौत, 25 घायल VIDEO: मौसम ने मचाया कहर, राजस्थान में 10 की मौत, 25 घायल Reviewed by Google Pustak on May 02, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.